पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2024: न्यू योजना मै कैसे जूड़े

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2023;
पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2023;

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2024; दोस्तो आज हम आपको भारतीय पोस्ट की कई सारी सेविंग स्कीम के बारेमे आपको जानकारी देंगे , जैसे की आप सब लोग जानते होंगे की हमारे देश मे पोस्ट ऑफिस की कई सारी अलग अलग सेविंग स्कीम चलाता है ,इन सेविंग स्कीम से लोगो को पैसे की बचत करने मे मदद करता है,पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम बचत योजना मे  निवेश को को अच्छा और उच्च ब्याज दर के साथ साथ कर मे छुट दी जाती है  ,पोस्ट ऑफिस मे सेविंग करने की प्रक्रिया और स्कीम के बारे मे हम आपको जानकारी देते है 

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2024; 

पोस्ट ऑफिस का सेविंग अकाउंट बेंक अकाउंट की तरह ही होता है । पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट मे ब्याज दर 4%राखी गई है , जो की पूरी तरह से टेकसेबल है पोस्ट ऑफिस मे 50 रुपए न्यूतम राशि रखना अनिवार्य है। 

Post office small saving schime 

 

  • सुकन्या समृद्धि योजना                                                      8.0% ब्याज दर
  • वरिष्ठ नागरिक बचत योजना                                               8.2 % ब्याज दर
  • किसान विकास पत्र                                                           7.5 % ब्याज दर
  • पोस्ट ऑफिस फिक्स डिपोजिट स्कीम।
  • महिला सम्मान बचत पत्र योजना 2023

 

सुकन्या समृद्धि योजना;

इस योजना के तहत लड़कियो के भविष्य को सुरक्शित करने के उद्देशय से आप अपने बच्चो के लिए अकाउंट खुलवा सकते है , सुकन्या समृद्धि योजना सिर्फ लड़कियो के लिए बनाई गई है ,इस योजना मे 10 साल तक की लडकीयो के नाम का खाता खुलवा सकते है इस योजना मे आप 250 रुपए से लेकर 1.5 लाख तक का निवेश कर सकते है । इस योजना मे अभी 8% ब्याज दर के हिसाब से आपको सुविधा दी जाते है , और इस योजना मे 15 वर्ष तक निवेश करना पड़ता है और इस योजना को 21 साल पूरा होने पर बंद किया जा सकता है।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम

सुकन्या समृद्धि योजना में जमा पैसों पर सरकार सेक्शन 80 C के तहत टैक्स छूट देती है। इस नियम के अनुसार सेक्शन 80C के तहत आने वाले सभी invesht और खर्चों पर हर साल 1.50 लाख तक की रकम पर टैक्स छूट ली जा सकती है। सुकन्या अकाउंट की ब्याज और मेच्योरिटी पर भी पूरी टैक्स छूट होती है।

 

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ; 

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना  मे 60 वर्ष से अधिक आयु के भारतीय वासियो के लिए बनाई गई है ,इस्मे खाता खोलने की तारीख से 5 साल बाद जमा राशि मेचोर होती है इस योजना का उद्देश्य रिटायरमेंट के बाद वरिष्ठ नागरिकों को एक रेग्युलर इन्कम प्रदान करता है ,इस योजना मे 8.2% ब्याज दर दिया जाता है ,इस योजना मे न्यूटम निवेश राशि 1000 रुपए कम से कम है ,और अधिकतम निवेश राशि 15 लाख रुपए रख सकते है ,

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर लागू टैक्स नियम।

SCSS में जमा की गई मूल राशि 1.5 लाख रु. प्रति वर्ष आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत टैक्स में छूट के लिए योग्य है।

SCSS पर मिलने वाले ब्याज पर व्यक्ति पर लागू टैक्स स्लैब के अनुसार टैक्स लगेगा। अगर एक वित्तीय वर्ष में कमाया गया ब्याज 50,000 रु. से अधिक है, तो उस टैक्स डिडक्ट एट सोर्स (टीडीएस) लगेगा। SCSS निवेश पर टीडीएस की कटौती वर्ष 2020-21 के बाद से लागू है।।

किसान विकास पत्र योजना ;

किसान विकास पत्र योजना एक निचित दर वाली छोटी बचत योजना है ,जिसमे आपको एक हि बार मे पैसे निवेश करने होते है ,इसमे निवेश की हुई राशि 115 महीने मे डबल हो जाते है ,इस मे ब्याज दर 7.5% के हिसाब से दिया जाता है ,और इस योजना मे मिनिम राशि 1000 रुपए निवेश करनी होती है ,

किसान विकास पत्र में निवेश की राशि पर सरकार 7.5 फीसदी की दर से सालाना ब्याज देती है इस स्कीम में आप 1000 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. इसके बाद 100 रुपये के मल्टीपल में निवेश किया जा सकता है. इस स्कीम में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है. इस स्कीम में आप ज्वॉइंट अकाउंट खोलकर भी निवेश कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस फिक्स डिपोजिट स्कीम।

पोस्ट ऑफिस FD के बारे मे बात करे तो पोस्ट ऑफिस में 50,000 जमा करने पर 5 साल के बाद आपको कुल 72,497 रुपये ब्याज के साथ वापस मिलेंगे। इसमें आपकी जमा राशि के साथ 22,497 रुपये ब्याज शामिल होगा।

पोस्ट ऑफिस में 1 लाख जमा करने पर 5 साल में कितना मिलेगा तो आपको बता दे की  यदि आप पोस्ट ऑफिस में 1 लाख रुपये जमा करते हैं, तो 5 साल बाद आपको कुल 1 लाख 44,995 रुपये वापस मिलेंगे। इसमें जमा राशि के साथ 44,995 रुपये ब्याज के साथ मिल जायेगा।

महिला सम्मान बचत पत्र योजना 2024

देश की महिलाओं को बचत का मौका देने के लिए भी सरकार ने 1 फरवरी 2023 को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा इस साल का बजट पेश करने के दौरान महिला सम्मान बचत पत्र योजना को शुरू करने की घोषणा की है, इस योजना के अंतर्गत महिला 2 लाख तक निवेश कर सकती है।

और इस योजना में निवेश करने पर आपको 7.5% प्रतिशत ब्याज दिया जाता है। और इस योजना में आपका निवेश किया हुआ पैसा 2 साल तक जमा रहेगा और 2 साल होने के बाद आप के द्वारा निवेश किया हुआ पैसा आप ब्याज सहित ले सकते हैं।

 

Crypto Currency 2023 में बड़ा बदलाव

 

FacebookTwitterEmailShare

2 thoughts on “पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2024: न्यू योजना मै कैसे जूड़े”

Leave a Comment

FacebookTwitterEmailShare
Exit mobile version