Chandrayaan 3 : जब चांद पर Land करेंगा तब India क्या करेंगा?

Chandrayaan 3 : कब lunch हुआ? 

Chandrayaan 3 भारत के लिए proud माना जाता है। आप सभी जनके हो की हमारा chandrayaan 3 सफलता पूर्वक launch हुआ है। Lunch होने के बाद chandrayaan 3 ने 286 second में 400 kilometer जितना अंतर तय किया था। चंद्रयान 3 ISRO के द्वारा 14 july, 2023 के 2:35 बजे श्री हरीकोटा space center पर से lunch किया गया है।

Chandrayaan 3

Chandrayaan 3 : कब land होगा?

Chandrayaan 3 हमारा चंद्रयान 3 23 या 24 अगस्त को land होने की जानकारी मिली है। अभी की जानकारी के अनुसार चंद्रयान 3 चन्द्र की कक्षा में 5 अगस्त को प्रवेश कर लिया है। यह जानकार भी हमारे भारत के नागरिकों को बहुत ही खुशी होनी चाइए। चंद्रयान 3 का सफलता पूर्वक land होना हमारे देश के लिए और हमारे देश के नागरिक के लिए बहुत ही गर्व की बात है।

सबसे पहला क्या संदेश भेजा?

chandrayaan : 3 ने  5 अगस्त शनिवार शाम  को चन्द्र के कक्षा में प्रवेश कर लिया और पहला संदेश भेजा ISRO को की, ” में चन्द्र की कक्षा में प्रवेश कर चुका हूँ और मुझे चन्द्र की ग्रैविटी  महसूस हो रही है। ” यह संदेश हाली में भेजा गया है। इससे ISRO का खुशी का ठिकाना नहीं रह, क्योकि माना जाता था की यह बहुत ही मुश्किल पड़ाव था। और यह पड़ाव हमारे चंद्रयान 3 ने सफलता पूर्वक पूरा कर दिया है।

chandrayaan 3 चांद पर land होगा तब इंडिया करेंगा Celebration 

हा दोस्तो आपने बुलकुल ही सही सुना जब chandrayaan : 3 चांद पर land होगा तब इंडिया करेंगा celebration. जब हमारा चंद्रयान सफलता पूर्वक चन्द्र माँ पर पाहुच जाता है, तब हमारे देश में अगल अलग जगहो पर अलग अलग उत्सव मनाए जाएंगे। चलो दोस्तो हम बात करते है, की कोनसी जगह पर कौनसे उत्सव मनाए जाएगे।

  • पहले हम बात करेंगे INDIA GATE  की तो india gate के सामने लोंग बहुत सारे तिरंगे वाले गुब्बारे उडएंगे और पटाखे फोड़कर आफ्नै खुशिया मानयेंगे।
  • भारत की अलग अलग सड्को को पर अलग अलग तरह से मून मैजिक होगा। इस तरह से भी लोंग आफ्नै खुशी को वक्त करेंगे। और इसके अलावा भी चारों तरफ celebration मनाया जाएंगा। और कार्निवल भी होगा।
  • मुंबई में भी चंद्रयान 3 की खुशी मनाई जाएंगी। मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया के बाहर बहुत ही अद्भुत स्तर की खुशिया मनाई जाएंगी।
  • अमृतसर में भी सुवण मंदिर के लोंग उत्सव मनाएंगे। इस तरह अमरिसार में भी चंद्रयान 3 का चंद्र पर पहुच ने का जश्न होगा।
  • आगरा में भी ताजमहल को रोशनी के द्वारा चमका दिया जाएंगा। अंतरिक्ष के theme पर ताजमहल को भी रोशन किया जाएंगा। इस तरह आगरा वाले लोंग भी चंद्रयान 3 की खुशी मानयेंगे।

इस तरह से हमारे देश में अलग अलग जगहो पर अलग अलग तरह के उत्सव मनाए जाएंगे। क्योकि चंद्रयान 3 चन्द्र पर पहुच कर भारत देश का रेकॉर्ड बनाएगा।

Read More:

https://dworldnews.com/pm-kisan-sammann-nidhi-yojana/#more-88

Leave a Comment